Header Ads

कुशीनगर एयरपोर्ट को शुरू करने की तेज हुई कवायद, बुद्ध पूर्णिमा से शुरू हो सकती है उड़ान




कुशीनगर एयरपोर्ट को शुरू करने की तेज हुई कवायद, बुद्ध पूर्णिमा से  शुरू हो सकती है उड़ान



बौद्ध धर्म के प्रसिद्ध एव महत्वपूर्ण स्थलों में से एक कुशीनगर को हवाई सुविधाओं से जोड़ने की तैयारी तो 1995 से मुख्यमंत्री मायावती के कार्यकाल में सुरु हो गयी थी। लेकिन 23 साल बीतने के बाद भी एअरपोर्ट का काम अभी भी अधूरा है।  लेकिन अब जनपद कुशीनगर के कसया नगर में स्थित इंटरनेशनल एअरपोर्ट को विकसित करने की पहल दुबारा शुरू हुई है।  जिससे कुशीनगर एअरपोर्ट के जल्द शुरू होने की उम्मीद जगी है। 


बुद्ध पूर्णिमा से  शुरू हो सकती है उड़ान



कुशीनगर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान शुरू होने के आसार मजबूत होते जा रहे हैं। हिंदुस्तान  न्यूज के अनुसार शुक्रवार को मुख्य सचिव राजीव कुमार के साथ जिले में विकास कार्यों की समीक्षा करने पहुंचे पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव  अवनीश अवस्थी ने किसी से फोन पर बात करने के दौरान इस संबंध में चर्चा की।


कुशीनगर के इंटरनेशनल एयरपोर्ट को लेकर केन्द्र व प्रदेश सरकार गंभीर है।  सूत्रों के अनुसार प्रमुख सचिव पर्यटन अवनीश अवस्थी ने शुक्रवार को कलेक्ट्रेट परिसर में किसी से फोन पर चर्चा  के दौरान आने वाली  29 अप्रैल बुद्ध पूर्णिमा के दिन कुशीनगर से फ्लाइट को शुरू कराने को लेकर बात कर रहे थे ।

कुशीनगर सांसद ने स्पाइस जेट के अधिकारी से किया मुलाकात 



कुशीनगर एयरपोर्ट को शुरू करने की तेज हुई कवायद, बुद्ध पूर्णिमा से  शुरू हो सकती है उड़ान
राजेश पांडेय ( सांसद कुशीनगर )

इसी क्रम में कुशीनगर सांसद श्री राजेश पांडेय ने एयरपोर्ट सर्विस शुरू करने के लिए स्पाइस जेट के अधिकारियो से मिले। उन्होंने कहा कि, 'कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से स्पाइस जेट की उड़ान शुरू कराने के लिए विमानन कम्पनी के रणनीति प्रबंधक श्री ओपी गुप्ता जी से मुलाकात की। सार्थक नतीजों की उम्मीद के साथ सुखद अनुभव रहा।'


बतादे, कि कुशीनगर  एअरपोर्ट के बाउन्ड्री वॉल का काम लगभग पूरा हो गया है। एटीसी बिल्डिंग के काम भी जल्द से जल्द पूरी होने की उम्मीद की जा रही है। इसके लिए पर्याप्त बजट भी जिला प्रशासन के पास उपलब्ध है।  कुशीनगर इंटरनेशनल एअरपोर्ट में जिस गति से निर्माण कार्य में तेजी आयी है उससे संभावना है कि 2019 से पहले ही यहां से राष्ट्रिय और अंतरराष्ट्रीय उड़ाने शुरू हो जाएँगी। 

उत्तर प्रदेश के जनपद कुशीनगर जिलाधिकारी आन्द्रा वामसी के अनुसार कुशीनगर इंटरनेशनल एअरपोर्ट का काम लगभग 80 प्रतिशत  पूरा हो चुका है। एयरपोर्ट का बचे काम को  दिसंबर तक पूरा करने का लक्ष्य है। 

बता दे कि हालही में रन वे बनने के बाद संबंधित विभाग के अधिकारी विमान उतारकर इसकी टेक्नीकल जांच भी कर चुके हैं। अधिकारियो ने जांच  में  सब कुछ सही पाया था। हाल ही में समाप्त हुए 'यूपी इन्वेस्टर्स समिट' में पीएम मोदी ने कुशीनगर एअरपोर्ट पर निवेश करने के लिए आग्रह भी किया था। 


कुशीनगर एअरपोर्ट के शुरू होने से कुशीनगर में पर्यटन में बहुत तेजी आएगी तो वहीं स्थानीय स्तर पर भारी संख्या में रोजगार के अवसर भी बढ़ेगा होगा जिससे क्षेत्र का विकास में बृद्धि होगी।


No comments