Header Ads

अब कुशीनगर की छात्राएं सिखाएंगी मनचलो को सबक - पुलिस अधीक्षक

अब कुशीनगर की छात्राएं सिखाएंगी मनचलो को सबक - पुलिस अधीक्षक 



कुशीनगर : बालिकाओ और महिलाओ को सशक्त और जागरुक बनाये जाने के लिए प्रदेश सरकार ने बालिका सुरक्षा जागरूकता पर जुलाई के प्रथम तारीख से इकतीस तारीख तक अभियान चला कर छत्राओं, महिलाओं को जागरूक किया। इस अभियान को अमली जमा पहनाने में प्रदेश की जनपद कुशीनगर की पुलिस ने भी जुलाई माह में जनपद के दो सौ से अधिक विधालय में पचास हजार से अधिक छत्राओं को जागरूक किया।







जानिये यह था बालिका सुरक्षा जागरूकता अभियान



जागरूकता अभियान के दौरान बताया गया कि किसी भी व्यक्ति पर अंधा विश्वास ना करें, किसी भी व्यक्ति के द्वारा कहीं भी बुलाए जाने पर माता-पिता से बता कर ही वहां जाएं ।

यह भी पढ़े - कुशीनगर पुलिस अधीक्षक ने आमलोगों से मिल सुझावों व जानकारियां को किया साझा


आत्म सुरक्षा के लिए अपने स्कूल में एनसीसी/स्काउट गाइड का प्रशिक्षण जरूर लें इससे आपके अंदर आत्मविश्वास आएगा आप अपने आप को सुरक्षित महसूस करेंगी ।


यह भी पढ़े - पूर्व राज्यमंत्री राधेश्याम सिंह के भाई घनश्याम सिंह को गोली लगने से मौत


इंटरनेट का इस्तेमाल करते समय अपनी पर्सनल जानकारी जैसे फोटो, घर की फोटो, मोबाइल नंबर, पासवर्ड आदि कदापि शेयर ना करें।



किसी भी घटना पर तुरंत सहायता के लिए अपने फोन से 100 नंबर डायल करके पुलिस को बुला सकते हैं यह सेवा सातों दिन 24 घंटे कार्य करता है । यूपी पुलिस की यह सेवा त्वरित कार्यवाही के लिए ही है।







यदि कोई व्यक्ति आपको फोन करके परेशान कर रहा हो या फोन से गलत बात बोल रहा हो फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम, ईमेल पर आपत्तिजनक फोटो या मैसेज कर रहा हो जब आप स्कूल/कालेज या कहीं जा रही हों तो कोई आपका पीछा कर रहा हों, छेड़खानी कर रहा हों या फब्तियां कस रहा हो तो बेझिझक आप विमेन पावर लाइन 1090 को कॉल करके अपनी समस्याएं बता सकती है ।


यह भी पढ़े - कुशीनगर : रामकोला थाना क्षेत्र के खोटही चौकी के एसआई सहित आठ सिपाही लाइन हाजिर


आपके बारे में 1090 किसी को कुछ नहीं बताता और आपकी पहचान पूरी तरह से गोपनीय रखी जाती है ।सबसे बड़ी बात यह है कि जब आप फोन करती हैं तो हमेशा महिला अधिकारी द्वारा ही आपका फोन उठाया जाता है और बड़ी विनम्रता से आपकी शिकायत दर्ज की जाती है।

जागरूकता अभियान के समापन पर क्या बोले पुलिस अधीक्षक 


जागरुकता अभियान’ के औपचारिक समापन के अवसर पर आज बुधवार को पुलिस अधीक्षक कुशीनगर डा0 राजीव नारायण मिश्र ने उदित नारायण इंटर कालेज नगर क्षेत्र पड़रौना में छात्राओं को जागरुक करते हुए महिला सुरक्षा व हेल्पलाइन नम्बर जैसे- डायल 100, महिला हेल्प लाइन 181 तथा 1090 के संबन्ध में विस्तृत रुप से जानकारी दी, तथा साथ ही यह भी अवगत कराया गया कि यह कार्यक्रम समय-समय पर अलग-अलग विद्यालयों पर आयोजित किया जाता रहेगा।

यह भी पढ़े - जमीन के झगड़े में रामकोला पुलिस की निंदनीय कार्यवाही, दो दर्जन घायल, महिला का गर्भपात



 इस प्रकार माह जुलाई के पहली तारीख से शुरू यह कार्यक्रम इकतीस दिन तक जनपदीय पुलिस द्वारा कुल 200 अधिक विद्यालयों पर 50000 से अधिक छात्राओं को जागरुक किया गया। 








समय समय पर चलता रहेगा जागरूकता अभियान - राजीव नारायण मिश्र


बालिका सुरक्षा के संबन्ध में सतर्क रहने की बात बताते हुए पुलिस अधीक्षक कुशीनगर द्वारा यह भी बताया गया कि यदि कोई भी अन्जान व्यक्ति जिसको आप नही जानती हैं उससे बात-चीत नही करनी चाहिए न ही कोई व्यक्तिगत जानकारी साझा करनी चाहिए। किसी अन्जान जगह या अन्धेरे में या जहां कही भी आप अपने आप को असुरक्षित महसूस करती हो वहां जाने से परहेज करें।


यह भी पढ़े - कुशीनगर : पुलिस को बड़ी सफलता, 05 लाख के अवैध शराब सहित एक गिरफ्तार



किसी भी तरह के लालच या बहकावें में न आवें अगर कोई व्यक्ति खिलौनें, मिठाई, चाकलेट आदि देता है या देने का प्रयास करता है तो अपने माता-पिता या टीचर को तत्काल बताए। अगर कोई जानने वाला व्यक्ति का व्यवहार आपके प्रति अच्छा न हो या आपको अच्छा न लग रहा हो जैसे- गलत तरीके से देखना, गलत तरीके से छूना, तो आप अपने माता-पिता या टीचर को तत्काल बताए। 








आज कल हम सभी इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। आप सभी लोग भी जरुर करते होंगें यदि करते हैं तो इसका उपयोग बहुत ही संभलकर करना चाहिए। इंटरनेट पर अपनी पर्सनल जानकारी न डालें, जैसे अपनी फोटो, व घर की फोटो, मोबाइल नम्बर आदि।



  • अनजान लोगों से बात न करें।
  • अपना पासवर्ड किसी से भी शेयर न करे। 



आपके साथ यदि कोई घटना घटित होती है या आपको पुलिस सहायता की आवश्यकता है तो तत्काल 100 नम्बर डायल कर शिकायत कर सकती है। यह नम्बर 24 घण्टें क्रियाशील रहता है। पुलिस तुरन्त आपकी सहायता के लिए पहुचेगी। वीमेन पावर लाइन 1090 के बारे में बताया गया कि उक्त नम्बर पर शिकायत कर्ता का नाम पूरी तरह से गोपनीय रखा जाता है।


यह भी पढ़े - योगी आदित्यनाथ को सैंगर की विधायकी छींनने के लिए कितने और बलात्कार और मर्डर का इंतज़ार? - स्वाति मालीवाल


आप जब भी फोन करेंगी तो हमेशा महिला अधिकारी ही आपका फोन काल उठायेंगी, आपकी समस्या का निस्तारण होने तक 1090 के महिला अधिकारी आप के सम्पर्क में रहेंगी। इस प्रकार निर्भीक व निडर होकर अपनी समस्याओं के बारे में आप अवगत करा सकती हैं। 



इसके अतिरिक्त जागरुकता संम्बन्धी प्रचार सामग्री जिसमें 1090 के पोस्टर, यूपी 100 के पोस्टर तथा 1090 के येलो कार्ड शामिल है वितरित किये गये।







कार्यक्र्म में कौन कौन लोगो ने दी जानकारी


जागरूकता अभियान के समापन समारोह में पुलिस क्षेत्राधिकारी सदर नितेश प्रताप सिंह, ऐंटी रोमियो प्रभारी निरीक्षक बिभा पांडेय, कोतवाली प्रभारी पड़रौना मिथलेश राय, विधालय के प्रधानाचार्य जगमोहन तिवारी, संचालन अनूप मिश्रा हनुमान इंटर कालेज द्वारा किया गया।


No comments